कटनी - निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावकों को राहत दिलाने जिला प्रशासन की अभिनव पहल - News Bharat

Breaking

Tuesday, April 16, 2024

कटनी - निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावकों को राहत दिलाने जिला प्रशासन की अभिनव पहल



कटनी - निजी स्कूलों की मनमानी से अभिभावकों को राहत दिलाने जिला प्रशासन की अभिनव पहल


साधुराम स्कूल परिसर में तीन दिनी पुस्तक मेला 18 अप्रैल से लगेगा साथ में मतदाता जागरूकता की गतिविधियां भी होंगी एवं प्रतिदिन शाम 4 बजे से लगेगा पुस्तक मेला


निजी स्कूलों,पब्लिशर्स तथा कतिपय बुक सेलर्स की मनमानी से अभिभावकों को राहत दिलाने तथा प्रतिस्पर्धी एवं न्यूनतम दर पर छात्रों और अभिभावकों को कॉपी-किताबें, यूनिफार्म और अन्य शैक्षणिक सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा अभिनव पहल की गई है। यहां गुरुवार 18अप्रैल से तीन दिनों तक सुभाष चौक स्थित साधुराम स्कूल परिसर में पुस्तक सह मतदाता जागरूकता मेला लगने जा रहा है।


प्रतिदिन शाम 4बजे से रात 9बजे तक आयोजित किये जाने वाले पुस्तक मेले को मतदाता जागरूकता की गतिविधि से भी जोड़ा गया है। पुस्तक एवं मतदाता जागरूकता मेला 20अप्रैल तक चलेगा। इस मेले में पुस्तक विक्रेताओं द्वारा स्टॉल लगाये जायेंगे।


 बुक सेलर्स एवं गणवेश विक्रेताओं के सहयोग से नो-प्रॉफिट नो-लॉस के आधार पर लगाये जा रहे इस मेले में कॉपी, किताब, यूनिफार्म, जूते, टाई और अन्य सभी शैक्षणिक सामग्रियों के अलग-अलग स्टॉल लगाये जायेंगे साथ में मेले में बच्चों और अभिभावकों को मतदान के प्रति प्रेरित और प्रोत्साहित करने प्रतिदिन मतदाता जागरूकता  गतिविधियां भी होंगी। 



पुस्तक एवं मतदाता जागरूकता मेले के आयोजन को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवि प्रसाद के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ शिशिर गेमावत ने पुस्तक मेला में स्वीप गतिविधियों के आयोजन हेतु 6 अधिकारियों को दायित्व सौंपा है।


     इसके तहत् निर्वाचन स्वीप प्रचार -प्रसार का दायित्व प्राचार्य शासकीय कन्या महाविद्यालय डॉ चित्रा प्रभात को सौंपा गया है। जबकि मेला स्थल पर साफ- सफाई की व्यवस्था की जिम्मेदारी नगरनिगम आयुक्त विनोद कुमार शुक्ला को, अभिभावक और छात्रों से संबंधित तैयारी एवं बुक बैंक की स्थापना कार्य की जवाबदारी जिला शिक्षा अधिकारी पी पी सिंह को दी गई है।साथ ही सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था का दायित्व सी एस पी ख्याति मिश्रा और पुस्तक मेला में चिकित्सा व्यवस्था और खाद्य सामग्री की जांच का कार्य दायित्व सिविल सर्जन डॉ यशवंत वर्मा को सौंपा गया है।


पुस्तक मेला परिसर में समस्त कार्य दायित्वो के सफल संचालन हेतु 7 सदस्यीय समिति गठित की गई है। इस समिति के नोडल अधिकारी एस डी एम कटनी श्री प्रदीप कुमार मिश्रा को बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment