बिना धर्म बदले हिंदू लड़की की मुस्लिम युवक से शादी अवैध,एमपी हाई कोर्ट का फैसला - News Bharat

Breaking

Friday, May 31, 2024

बिना धर्म बदले हिंदू लड़की की मुस्लिम युवक से शादी अवैध,एमपी हाई कोर्ट का फैसला

 



बिना धर्म बदले हिंदू लड़की की मुस्लिम युवक से शादी अवैध,एमपी हाई कोर्ट का फैसला 



मुस्लिम युवक और हिंदू लड़की की शादी से जुड़े एक मामले में मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। धर्मांतरण किए बिना शादी को रजिस्टर करने और पुलिस सुरक्षा देने की मांग करने वाली याचिका पर एमपी हाई कोर्ट ने शादी को अवैध करार दिया है। दरअसल मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के जस्टिस जीएस अहलूवालिया की कोर्ट ने मुस्लिम लड़की की शादी के मामले की सुनवाई करते हुए मुस्लिम पर्सनल लॉ का हवाला देते हुए बिना धर्मांतरण के शादी को अवैध मानते हुए सुरक्षा देने से इनकार कर दिया और याचिका का निराकरण कर दिया। जस्टिस जीएस अहलूवालिया की कोर्ट में बीते 7 दिनों से पूरे मामले की नियमित सुनवाई की जा रही थी और हर पक्ष की दलीलें सुनी गई। 


आपको बता दे अनूपपुर की रहने वाले मुस्लिम युवक और हिंदू युवती ने अक्टूबर 2023 में अनूपपुर कलेक्टर के समक्ष शादी के लिए आवेदन पेश किया था जिसमें दोनों ने सोशल मैरिज एक्ट के तहत शादी रजिस्टर करने की अपील की थी लेकिन लगातार हिंदू संगठनों के द्वारा धमकी मिलने और परिवार के विरोध के चलते युवक और युवती शादी नहीं कर पा रहे थे इसी को लेकर युवक और युवती मध्य प्रदेश हाई कोर्ट की शरण में पहुंचे और परिवार के सदस्यों और हिंदू संगठनों द्वारा धमकाने के आरोप लगाते हुए सुरक्षा की मांग की थी। एमपी हाई कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ के आधार पर बिना धर्मांतरण के हिंदू लड़की और मुस्लिम युवक की शादी को अवैध कर दिया और इस टिप्पणी के साथ सुरक्षा देने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम पर्सनल लॉ के अनुसार हिंदू लड़की और मुस्लिम लड़के के निकाह के लिए धर्मांतरण करना जरूरी है लेकिन इस मामले में लड़की ने धर्मांतरण नहीं किया इसलिए यह शादी को वैध होने का दर्जा नहीं दिया जा सकता। 


इस पूरे मामले में सुनवाई के दौरान युवती के पिता ने भी कोर्ट में अपने बयान दर्ज कराए और उन्होंने कोर्ट को बताया कि लड़का बेटी का अपहरण करके ले गया था जिससे समाज में उनकी छवि धूमिल हुई और उसके साथ ही पिता ने कोर्ट को यह भी बताया की बेटी घर से सोने चांदी ज़ेवर भी अपने ले गई है।

No comments:

Post a Comment